SEO वास्तव में कैसे काम करता है? | SEO क्या है | SEO Tips in Hindi
How to do seo? | अपनी वेबसाइट का SEO कैसे करें?
SEO एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( search engine optimization ) का छोटा रूप है या दूसरी भाषा में कहे तो ये सर्च इंजन ऑप्टीमाइज़र ( search engine optimizer ) है। SEO एक ऐसा प्रोसेस या एक ऐसी सर्विस है जो की आपकी एक साधारण सी वेबसाइट को भी गूगल पर रैंक करने में आपकी मदद करती है वो भी कम से कम समय में। ये एक ऐसी प्रक्रियाओं का एक सेट है जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करते है।
ऐसीओ दो प्रकार से आपके वेबसाइट पर काम करता है पहला ऑन साइट और दूसरा ऑफ़ साइट। इसीलिए अक्सर आपने देखा या पढ़ा होगा की एसीओ दो भाग में बटा होता है या, seo की दो केटेगरी होती है।
SEO आम तौर पर ये चार प्रकार शामिल होता है:
कीवर्ड रिसर्च Seo की नींव की तरह होता है। अगर आप जो कुछ भी कंटेंट लिख रहे है और वो कंटेंट सर्च ही नहीं कर रहा है तो आपका लिखा हुवा व्यर्थ हो जाएगा क्यूंकि आपके साइट पे गूगल के द्वारा कोई ट्रैफिक ही नहीं आएगा चाहे आपने कितनी भी मेहनत क्यूँ ना की हो।
कीवर्ड रिसर्च क्या है ?
कीवर्ड रिसर्च एक प्रक्रिया है जो आपको समझने में मदद करता है की जो गूगल यूजर किस तरह के कंटेंट को सर्च करना चाहता है और आपकी टारगेट ऑडियंस कौन हैं। जिससे आप जान सकते हैं की कस्टमर गूगल पर खोजने के लिए क्या और किस तरह की प्रोडक्ट, सर्विस और जानकारी को टाइप कर के ढूंढ़ता है।
कीवर्ड रिसर्च आपको बताता है की आपको किस तरह के कंटेंट को लिखना चाहिए ताकि आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आना सुरु हो जाए।
कीवर्ड रिसर्च कैसे करें
अगर आपको कीवर्ड रिसर्च के बारे में जानना चाहते है तो सबसे पहले अपने आपको कंटेट लिखने वाले के बजाय कंटेंट सर्च करने वाले की तरह सोचना पड़ेगा। तब आप देखेंगे की गूगल पर आप क्या टाइप करते है तो आपको क्या रिजल्ट मिलता है। इस बात पर आप गौर करें की आपको कौन सा कीवर्ड आपको क्या जवाब दे रहा है।
कीवर्ड रिसर्च एक सरल प्रक्रिया है और आपको इसके बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो आपको दो चीजों की आवस्यकता पड़ेगी :
आपको उस टॉपिक या इंडस्टी के बारे में पता होना चाहिए
कीवर्ड टूल का इस्तेमाल करने आना चाहिएकंटेंट राइटिंग क्या है ?
SEO राइटिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे वो कंटेंट लिखा जाता है जिसका लक्ष्य होता है की तुरंत गूगल पर रैंक करें। कंटेंट राइटिंग सिर्फ अच्छे कीवर्ड पर निर्भर होता है
आपका कंटेंट हमेसा seo कम्पैटिबल होना चाहिए जो की आपके कंटेंट को गूगल पर रैंक करने में तुरंत मदद करें। ये महत्वपूर्ण इसीलिए है क्यूंकि एक रिसर्च में पाया गया है आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए नंबर ऑफ़ क्लिक बहुत महत्वपूर्ण होता है।
कंटेंट लिखने से सबसे पहले आपको उस टॉपिक के कीवर्ड के बारे में रिसर्च करना चाहिए और कंटेंट के बिच में आपको कीवर्ड को इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इससे आपकी वेबसाइट रैंक करती है।
टेक्निकल एसईओ क्या होता है | what is Technical SEO?
टेक्निकल एसईओ आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद करता है ताकि सर्च इंजन के लिए आपके कंटेंट को ढूंढ़ना और समझने में आसानी हो सके।
टेक्निकल एसईओ यूजर को आपकी वेबसाइट को इस्तेमाल करने में आसान बनती है। जैसे की वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस में तेजी से इस्तेमाल और आसान बनाना है।
तकनिकी एसईओ आपके वेबसाइट के परफॉरमेंस को बना या बिगाड़ भी सकता है। अगर आपकी साइट के पेज गूगल सर्च में दिखने लाया नहीं है तो वो सर्च रिजल्ट में बिल्कुल भी नज़र नहीं आएगा।
आइये जानते है की कैसे टेक्निकल एसईओ करें ?
xml साइटमैप का उपयोग करने से गूगल को आपके वेबपेज ढूंढ़ने में मदद कर सकती है
xml साइटमैप एक फ़ाईल है जिसमे आपकी साइट के महत्वपूर्ण पेज की लिस्ट होती है। इससे सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट के पेज को ढूढ़ने में आसानी होती है।
आप अपनी वेबसाइट का साइटमैप Google search console में ऐड कर सकते है।
जहां आवश्यकता हो वहां कैनोनिकल टैग लागू करेंजब Google को आपकी साइट पर कई पेजों पर समान सामग्री मिलती है, तो कभी-कभी उसे पता नहीं चलता कि कौन से पेज को अनुक्रमित किया जाए और खोज परिणामों में दिखाया जाए।
तभी "कैनोनिकल" टैग काम आते हैं।
कैनोनिकल टैग (rel='canonical') एक लिंक को मूल संस्करण के रूप में पहचानता है, जो Google को बताता है कि उसे किस पेज को अनुक्रमित और रैंक करना चाहिए। टैग डुप्लिकेट पेज के < head > में नेस्ट किया गया है (लेकिन इसे मुख्य पेज पर भी उपयोग करना एक अच्छा विचार है) और इस तरह दिखता है:
<link rel="canonical" href="https://example.com/original-page/" />
SEO में लिंक बिल्डिंग क्या है?
लिंक बिल्डिंग एक एसईओ रणनीति है जिसमें अन्य वेबसाइटों को आपकी वेबसाइट से लिंक करना शामिल है। इसलिए Google जैसे खोज इंजन इसे अधिक आधिकारिक मान सकते हैं और अवैतनिक खोज परिणामों में इसे उच्च रैंक दे सकते हैं।
मूल रूप से, Google अन्य साइटों से कुछ प्रकार के लिंक ( बैकलिंक ) को विज्ञापन की तरह मानता है। आपकी साइट की ओर इशारा करने वाले बैकलिंक्स की गुणवत्ता और मात्रा जितनी अधिक होगी, यह उतना ही अधिक भरोसेमंद लग सकता है।
1 टिप्पणी:
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