डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए वेबसाइट, ऐप्स, मोबाइल उपकरणों और सर्च इंजन का उपयोग करने को कहते हैं। यह आपके ब्रांड को बढ़ावा देने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार में ईमेल, सर्च इंजन, सोशल मीडिया और उपयोगकर्ता डेटा शामिल हैं।
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Table of Contents
- डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? प्रकार और उदाहरण
- डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है ?
- Digital Marketing ki Entities:
- Types of Digital Marketing
- वेबसाइट मार्केटिंग - Website Marketing
- भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन - Pay-Per-Click Advertising
- सामग्री विपणन - Content Marketing
- ईमेल मार्केटिंग - Email Marketing
- सोशल मीडिया मार्केटिंग - Social Media Marketing
- संबद्ध विपणन - Affiliate Marketing
- वीडियो मार्केटिंग - Video Marketing
- टेक्स्ट मैसेजिंग - Text Messaging
What Is Digital Marketing? Types and Examples Solutions | डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? प्रकार और उदाहरण
डिजिटल मार्केटिंग आपके प्रोडक्ट्स, उत्पादों और सर्विस या सेवाओं को बढ़ावा देने और उन्हें जयादा से ज्यादा बेचने के लिए वेबसाइट, ऐप्प्स, मोबाइल उपकरणों और सर्च इंजन के द्वारा डिजिटल साधनो का उपयोग करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।
आसान शब्दो में समझे तो अपने ब्रांड को बढ़ावा देने, अपने टारगेट दर्सको तक पहुंचने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया जाता है।
शायद आपको जानकर ये आश्चर्य होगा की लगभग तीन चौथाई से ज्यादा अमेरिकी रोजाना ऑनलाइन होते हैं ? इतना ही नहीं 43% लोग दिन में एक से ज्यादा बार तक ऑनलाइन रहते हैं और 26% के आसपास के लोग लगभग लगातार ऑनलाइन ही होते हैं।
ज्यादातर कम्पनियां अपने प्रोडक्ट्स के विस्तार या आगे फ़ैलाने और बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का ही उपयोग करती है। लेकिन इसमें में भी कुछ खामियां और चुनौतियां होती है इसके बाउजूद भी इंटरनेट को जितने व्यापक रूप से अपनाया और इस्तेमाल किया जा रहा है इसी कारण से डिजिटल मार्केटिंग लोकप्रिय होने लगा है।
डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है ?
आज मार्किट में कई प्रकार की मिडिया और तकनीक हैं जिसका उपयोग करके। कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को अपने संभावित उपभोक्ताओं तक बढ़ावा देने और अपने मार्किट को बेहतर बनाने के लिए करती हैं। इसको सफल बनाने के लिए विज्ञापन की आवश्यकता होती है।
एक समय में कंपनियाँ प्रिंट, टेलीविज़न और रेडियो के ज़रिए मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करती थीं क्योंकि उनके पास सिर्फ़ यही विकल्प थे। हालाँकि ये विकल्प अभी भी मौजूद हैं, लेकिन इंटरनेट ने कंपनियों को उपभोक्ताओं तक पहुँचने का एक और तरीका दिया और डिजिटल मार्केटिंग को जन्म दिया।
नई तकनीकों ने कंपनियों को अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बदलने और अपने बजट पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया। डिजिटल मार्केटिंग के शुरुआती दिनों में ईमेल एक लोकप्रिय मार्केटिंग टूल बन गया। फिर फोकस नेटस्केप जैसे सर्च इंजन पर चला गया, जिसने व्यवसायों को खुद को पहचान दिलाने के लिए आइटम को टैग और कीवर्ड करने की अनुमति दी। फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म ने कंपनियों के लिए उपयोगकर्ता डेटा को ट्रैक करना और अपने संदेशों को बहुत विशिष्ट दर्शकों तक पहुंचाना संभव बना दिया।
Digital Marketing ki Entities:
- 1. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)
- 2. प्रोडक्ट्स, उत्पादों और सर्विस या सेवाओं (Products, goods and services)
- 3. वेबसाइट, ऐप्प्स, मोबाइल उपकरणों और सर्च इंजन (Website, apps, mobile devices, search engine)
- 4. ब्रांड (Brand)
- 5. टारगेट दर्सको (Target audience)
- 6. व्यवसाय (Business)
- 7. इंटरनेट (Internet)
- 8. विज्ञापन (Advertisement)
- 9. मिडिया और तकनीक (Media and technology)
- 10. उपभोक्ताओं (Consumers)
- 11. ईमेल (Email)
- 12. फोकस नेटस्केप (Focus Netscape)
- 13. सर्च इंजन (Search engine)
- 14. फेसबुक (Facebook)
- 15. सोशल प्लेटफॉर्म (Social platform)
- 16. उपयोगकर्ता डेटा (User data)
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार - Types of Digital Marketing
डिजिटल मार्केटिंग में समय के साथ विकसित हुए विभिन्न प्रकार शामिल हैं। आठ प्रकार हैं:
1. वेबसाइट मार्केटिंग - Website Marketing:
कंपनियां अपनी वेबसाइटों को अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के केंद्र बिंदु के रूप में उपयोग करती हैं। वेबसाइटें तेजी से लोड होने वाली, मोबाइल-अनुकूल और नेविगेट करने में आसान होनी चाहिए।
2. भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन - Pay-Per-Click Advertising:
विज्ञापन का यह रूप विपणक को Google, बिंग, लिंक्डइन और सोशल मीडिया साइटों जैसे प्लेटफार्मों पर भुगतान किए गए विज्ञापनों के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। जनसांख्यिकी, रुचियों या स्थान के आधार पर विभाजन संभव है।
3. सामग्री विपणन - Content Marketing:
लिखित, दृश्य या वीडियो सामग्री बनाकर, कंपनियों का लक्ष्य संभावित ग्राहकों को शामिल करना है। सामग्री वेबसाइटों पर प्रकाशित की जाती है और सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, एसईओ या भुगतान-प्रति-क्लिक अभियानों के माध्यम से प्रचारित की जाती है।
4. ईमेल मार्केटिंग - Email Marketing:
स्पैम के साथ जुड़ाव के बावजूद, ईमेल मार्केटिंग प्रभावी बनी हुई है। विपणक लीड स्थापित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने के लिए अन्य चैनलों के माध्यम से ईमेल पते एकत्र करते हैं।
5. सोशल मीडिया मार्केटिंग - Social Media Marketing:
इस चैनल का लक्ष्य ब्रांड जागरूकता और विश्वास का निर्माण करना है। जैसे-जैसे विपणक सोशल मीडिया में गहराई से उतरते हैं, वे इसका उपयोग लीड जनरेशन और प्रत्यक्ष मार्केटिंग के लिए भी कर सकते हैं। प्रचारित पोस्ट और ट्वीट सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों के उदाहरण हैं।
6. संबद्ध विपणन - Affiliate Marketing:
डिजिटल मोड़ के साथ, कंपनियां और प्रभावशाली लोग उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री या उत्पन्न लीड के लिए कमीशन कमाते हैं। अमेज़ॅन जैसे संबद्ध कार्यक्रम लोकप्रिय हैं।
7. वीडियो मार्केटिंग - Video Marketing:
कई उपयोगकर्ता प्री-परचेज़ रिसर्च या मनोरंजन के लिए YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म का रुख करते हैं। विपणक एसईओ, सामग्री विपणन और सोशल मीडिया अभियानों के साथ वीडियो को एकीकृत करने के लिए फेसबुक वीडियो, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे वीडियो प्लेटफार्मों का लाभ उठाते हैं।
8. टेक्स्ट मैसेजिंग - Text Messaging:
उत्पाद जानकारी और प्रचार साझा करने के लिए कंपनियां टेक्स्ट मैसेज (एसएमएस) का उपयोग करती हैं। गैर-लाभकारी संस्थाएं और राजनीतिक उम्मीदवार भी अपने उद्देश्यों को बढ़ावा देने के लिए टेक्स्टिंग का उपयोग करते हैं। टेक्स्ट संदेशों के माध्यम से भुगतान या दान के विकल्प तेजी से उपलब्ध हो रहे हैं।
ये डिजिटल मार्केटिंग चैनल उन व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण घटक बन गए हैं जो अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचना चाहते हैं।
2 टिप्पणियां:
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